कोरोना वायरस Corona virus


कोरोना वायरस

Corona virus


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते संक्रमण पर चिंता व्यक्त की है। डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च 2020 को घोषणा की कि वैश्विक कोरोना वायरस संकट अब एक महामारी है।डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने और गंभीरता के खतरनाक स्तरों से गहराई से चिंतित है।
विश्वभर में अब तक कोरोना वायरस से 4000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। चीन के बाद करीब-करीब हर द्वीप तक कोरोना वायरस पहुंच चुका है। भारत भी इसकी चपेट में है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अबतक संक्रमण के 60 मामले सामने आ चुके हैं।

15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित

भारत ने हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं। इसकी जानकारी सरकारी बयान में दी गई है। सरकार की ओर से हाल ही में जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा। यह फैसला स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में लिया गया।
कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। देश में संक्रमित मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुणे में कोरोना वायरस के पांच केस पॉजिटिव पाए गए हैं। पुणे में कोरोना वायरस (कोविड-19) के दो मरीजो के संपर्क में आने के बाद तीन और लोगों में लक्षण पाए गए हैं।
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। भारत ने ट्रैवल एडवाइजरी के तहत तीन और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है।
वीजा को लेकर जारी ट्रैवल एडवाइजरी के मद्देनजर 11 मार्च या इससे पहले फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आने वाले उन नागरिकों के नियमित और ई-वीजा पर रोक लगा दी गयी है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं की है।
भारत में भी लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से 1-1 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। केरल में तो एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। 
केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस से निपटने हेतु कई ऐहतियाती कदम उठाए हैं और लोगों को इस वायरस से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं। देश में बड़ी सभाओं पर रोक की सलाह दी गई है।
चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस (COVID-19) ने भारत में दस्तक दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली, जयपुर समेत कई जगहों पर कोरोना वायरस के पोजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस का प्रभाव अब भारत के दवा उद्योग में दिखना शुरू हो गया है।
केंद्र सरकार ने 26 तरह की दवा सामग्री और पैरासिटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित कुछ दवाओं के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया है।

कोरोना वायरस फैलने से अब तक दुनियाभर में 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर तुरंत चिकित्सा प्रदान करने तक की समस्त गतिविधियों हेतु विभिन्न मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के अनुसार इटली, ईरान, साउथ कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों को जो वीज़ा या ई-वीज़ा जारी किया गया है, उसे रद्द कर दिया गया है। 03 मार्च के बाद इस देश के किसी नागरिक को भारत का वीज़ा नहीं दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त भारतीय नागरिकों को भी इन देशों को जाने से मना किया गया है।

कोरोना वायरस (COVID-19) का खतरा भारत में भी बढ़ता जा रहा है. इस वायरस ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। यहां एक शख्स को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके अतिरिक्त तेलंगाना के भी एक शख्स को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में जिस मरीज को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है, वह इटली से आया था. दूसरा मरीज दुबई से आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नए मामले सामने आने के बाद मरीजों पर बारीक नजर रखी जा रही है। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है।

एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग

हाल ही में इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी कड़ी निगरानी की जा रही है। इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित

स्वास्थ्य अधिकारियों ने 02 मार्च 2020 को बताया इस महामारी से विश्वभर में 3,000 लोगों की जान चली गई है और 88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं। इस घातक संक्रमण का पता पहली बार दिसंबर 2019 में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोराना वायरस को ‘कोविड-19’ नाम दिया है।

कोरोना से चीन के बाद सबसे ज्यादा ईरान में हुई है मौत

कोरोना वायरस चीन के बाद ईरान में तेजी से फैल रहा है. इस खतरनाक वायरस की चपेट में खुद ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब उप-राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी आ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक लगभग 43 लोगों की मौत हो चुकी है। यह चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

कोरोना वायरस क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है तथा इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। यह खास स्थिति में पशु और मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने हेतु दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके अनुसार, हाथों को साबुन से धोना चाहिए अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का उपयोग भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से भी बचें।


कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षणों को आम सर्दी-जुकाम के लक्षण माना जा रहा है। कोरोना वायरस के लक्षण में  जुखाम, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, खांसी, बुखार, सांस से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है। ज्यादा गंभीर मामलों में संक्रमण की वजह से निमोनिया, गुर्दे खराब होना तथा मौत तक भी हो सकती है। इसलिए इससे सावधान रहें।




Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

हीरा Diamond

डिजिटल इंडिया में शिक्षक का महत्व। Importance of teacher in Digital India.

कश्मीर का प्राचीन इतिहास। Ancient History of Kashmir.